भारत 2023 में स्वच्छ ऊर्जा मंत्री स्तरीय बैठक की करेगा मेजबानी

नयी दिल्ली, बिजली सचिव आलोक कुमार ने कहा कि भारत 2023 में स्वच्छ ऊर्जा मंत्री स्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा।

बिजली मंत्री ने कुमार के बयान को ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘भारत 2023 में स्वच्छ ऊर्जा मंत्री स्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा।’’

मंत्रालय के बयान के अनुसार 12वीं स्वच्छ ऊर्जा मंत्री स्तरीय (सीईएम) बैठक का आयोजन चिली में 31 मई से छह जून को किया जा रहा है।

बयान में कहा गया है कि भारत ने ब्रिटेन के साथ मिलकर नई कार्य-प्रक्रियाओं की शुरुआत की है। ये कार्य-प्रक्रियायें स्वच्छ ऊर्जा संबंधी पहल-क्लीन एनर्जी मिनिस्टेरियल (सीईएम) – इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बनाइजेशन इनीशियेटिव (आईडीडीआई)- के तहत औद्योगिक ऊर्जा दक्षता को प्रोत्साहन देने के लिये शुरू की गई हैं।

आईडीडीअई पहल को जर्मनी और कनाडा का समर्थन प्राप्त है। इस पहल से और देशों के जुड़ने की उम्मीद है। इस पहल का मकसद हरित प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना और कम कार्बन उत्सर्जन वाली औद्योगिक सामग्रियों की मांग को प्रोत्साहित करना है।

बयान के अनुसार कुमार ने कहा कि भारत 2030 तक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की प्रति इकाई के रूप में कार्बन उत्सर्जन गहनता में 33 से 35 प्रतिशत कमी लाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

यह प्रतिबद्धता लोहा और इस्पात, सीमेंट और पेट्रो रसायन जैसे ऊर्जा-गहन क्षेत्रों में कम कार्बन उत्सर्जन वाली प्रौद्योगिकियों के प्रभावी उपयोग पर आधारित है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: