भारत 2,100 से ज्यादा वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक: गोयल

नयी दिल्ली, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत मोबाइल और इंटरनेट के तेजी से विस्तार के साथ सबसे बड़े डिजिटल बाजारों में से एक बनने की ओर अग्रसर है और देश 2,100 से ज्यादा वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के काम करने के साथ सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।

उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2021 में कहा कि जेएएम (जन धन, आधार और मोबाइल) ने भारत को वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) क्षेत्र के विकास के लिए अपनी तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाया है।

मंत्री ने कहा कि फिनटेक कंपनियां देश में वित्तीय समावेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि फिनटेक क्षेत्र ने प्रौद्योगिकी के प्रति नागरिकों की मजबूती और अनुकूलन क्षमता को दिखाया है और 87 प्रतिशत की दर के साथ भारत में, वैश्विक औसत 64 प्रतिशत के मुकाबले फिनटेक को अपनाने की दर दुनिया में सबसे ज्यादा है।

गोयल ने कहा, “आज, भारत 2,100 से अधिक फिनटेक कंपनियों के काम करने के साथ सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। गैर-वित्तीय सेवा क्षेत्र भी फिनटेक समाधानों को अग्रसक्रिय रूप से अपना रहे हैं। उनकी मूल्य श्रृंखलाओं के विस्तार के साथ, फिनटेक सेवाओं की काफी मांग बढ़ेगी।”

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: