मलाला यूसुफजई ब्रिटिश वोग की जुलाई कवर मॉडल

अप्रैल में तीन दिनों तक वोग ने मलाला को जानने के लिए लंदन में समय बिताया। उसने फोटोग्राफर निक नाइट के लिए पोज़ दिया, टिम के साथ एक दिलचस्प “इन कन्वर्सेशन” वीडियो टेप किया, जिसे आप गुरुवार से शुरू होने वाले वोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं, और कवर स्टोरी के लिए पत्रकार सिरिन काले के साथ गहराई से बातचीत की।

मलाला, बड़ी हो गई है, अपने लिए एक नया पक्ष प्रकट करती है, विश्वविद्यालय के बाद के अपने संघर्ष से लेकर टीवी प्रोडक्शन में अपनी शुरुआत और हेडस्कार्फ़ पहनने पर उसकी गीतात्मक राय – और यहां तक ​​​​कि प्यार और रिश्तों के बारे में उसकी अनिश्चितता तक।

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय के स्नातक, 23 वर्ष की आयु में, पहले से ही कई जीवन जीते हैं। बेटी, बहन, छात्र, और उत्तरजीवी, कार्यकर्ता, लेखक, और महिलाओं की शिक्षा के लिए भावुक चैंपियन। यह कल्पना करना मुश्किल है कि वह केवल एक दशक पहले, सीखने की इच्छा रखने वाली एक युवा किशोरी थी, पाकिस्तान की तालिबान-नियंत्रित स्वात घाटी में रह रही थी, बीबीसी के लिए ब्लॉगिंग कर रही थी और लड़कियों को आवाज देकर शिक्षा के अधिकार से वंचित थी।

2012 में, उसे अपने जीवन पर एक घातक प्रयास के बाद विशेषज्ञ सर्जरी के लिए यूनाइटेड किंगडम की यात्रा करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसे वह “घटना” के रूप में संदर्भित करती है। हालांकि वह यहीं नहीं रुकीं।

उन्होंने 2013 में एक मार्मिक संस्मरण जारी किया, अपने 16 वें जन्मदिन पर संयुक्त राष्ट्र के सामने बात की, और दुनिया भर के आठ देशों में सक्रिय पहल के साथ एक गैर सरकारी संगठन मलाला फंड की स्थापना की, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ग्रह पर हर लड़की को 12 साल मुफ्त मिले। और सुरक्षित शिक्षा।

अगले वर्ष, वह नोबेल शांति पुरस्कार की अब तक की सबसे कम उम्र की प्राप्तकर्ता बनीं। “उसके पास एक नॉर्थ स्टार है, जो मुझे हमेशा प्रभावित करता है,” उसके दोस्त और एप्पल के सीईओ टिम कुक कहते हैं।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: