महाराज की हैट्रिक , दक्षिण अफ्रीका ने विंडीज से श्रृंखला जीती

ग्रोंस आइलेट, केशव महाराज के हैट्रिक समेत पांच विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 158 रन से हराकर श्रृंखला 2 . 0 से अपने नाम कर ली ।

महाराज दक्षिण अफ्रीका के दूसरे और 60 वर्ष से अधिक समय में टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए । उन्होंने चौथे दिन लंच से पहले कीरान पावेल, जैसन होल्डर और जोशुआ डा सिल्वा को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया ।

इससे पहले 1960 में लाडर्स पर दक्षिण अफ्रीका के ज्यौफ ग्रिफिन ने टेस्ट में हैट्रिक बनाई थी ।

इससे पहले तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने शीर्ष क्रम के तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज पर दबाव बना दिया था । महाराज ने उसके बाद कहर बरपाते हुए पूरी कैरेबियाई टीम को चाय से पहले 165 रन पर आउट कर दिया । दक्षिण अफ्रीका ने उसके सामने 324 रन का लक्ष्य रखा था ।

जेडेन सील्स को स्क्वेयर लेग पर लपकवाकर महाराज ने पांचवां विकेट लिया और वेस्टइंडीज की पारी का पटाक्षेप भी कर दिया । रोस्टन चेस पैर की चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर सके ।

वेस्टइंडीज ने बिना किसी नुकसान के 15 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन रबाडा ने क्रेग ब्रेथवेट (6) और शाइ होप (2) को जल्दी पवेलियन भेजकर दबाव बना दिया । पावेल और काइल मायेर्स (34) ने 64 रन की साझेदारी की लेकिन लंच के बाद वेस्टइंडीज के विकेटों का पतन शुरू हो गया ।

दक्षिण अफ्रीका ने मार्च 2017 के बाद विदेश में पहली श्रृंखला जीती है ।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: