मेक्सिको के अकापुल्को के पास भूकंप का तेज झटका, एक व्यक्ति की मौत

मेक्सिको सिटी, मेक्सिको के दक्षिण में अकापुल्को शहर के पास मंगलवार रात भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है और इसके प्रभाव से शहर से सैकड़ों मील दूर स्थित देश की राजधानी मेक्सिको सिटी तक, इमारतें हिल गईं।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7 थी और इसका केन्द्र अकापुल्को के 17 किलोमीटर उत्तर पूर्व (करीब 10 मील) में था।

गुएरेरो राज्य के गवर्नर हेक्टर एस्टुडिलो ने मिलेनियो टेलीविजन को मंगलवार रात बताया कि अकापुल्को के पास कोयुका दे बेनितेज शहर में एक खंभा गिरने के कारण उसकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। एस्टुडिलो ने बताया कि सुनामी चेतावनी केंद्र ने समुद्र के जलस्तर में किसी तरह का बदलाव नहीं पाया है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बाद में कहा कि संभावित लहरें उठने का खतरा टल गया है।

अकापुल्को के एक निवासी सरगियो फ्लोर्स ने बताया, ‘‘हमने इमारतों से चीख सुनी थी और खिड़कियों से चीजों को नीचे गिरते देखा। बिजली भी गुल थी। हमने पानी रिसते और तालाब उफनते देखा। लोग चीख पुकार मचा रहे थे। डर और दहशत का माहौल था। हमें समुद्र में किसी बदलाव की आशंका थी। लेकिन अब तक अधिकारियों ने सुनामी को लेकर कुछ नहीं कहा है।’’

अकापुल्को की मेयर एडेला रोमन ने मिलेनियो को दिए बयान में कहा कि अब तक ‘‘कोई गंभीर स्थिति नहीं है’’ और किसी प्रकार की क्षति की भी सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि लोग चिंतित थे क्योंकि भूकंप के बाद और कई झटके महसूस किए गए। उन्होंने बताया कि कई जगह गैस लीक होने की भी सूचना है और कुछ जगह दीवार गिरने और भूस्खलन की भी खबर मिली है।

भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत की सूचना से पहले राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने ट्विटर पर कहा कि भूकंप के झटके सबसे अधिक जिन चार राज्यों में महसूस किए गए, वहां के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि कुछ जगह दीवारों के गिरने और चट्टानों के दरकने के अलावा कहीं से गंभीर क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘सौभाग्य से कोई गंभीर नुकसान नहीं हुआ है।’’

मेक्सिको के नेशनल सिविल डिफेंस ने बताया कि वह 10 राज्यों में क्षति के आकलन के लिए समीक्षा कर रहा है लेकिन उसे किसी के हताहत होने या गंभीर नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

भूकंप से राजधानी के कुछ हिस्सों में करीब एक मिनट तक जमीन में कंपन महसूस किया गया, हालांकि कंपन अन्य हिस्सों में महसूस नहीं किया गया। कुछ लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए लेकिन रात में बारिश होने के कारण अधिकतर लोग घरों के अंदर चले गए।

मेक्सिको सिटी के अधिकारियों ने बताया कि शहर में क्षति की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने बताया हालांकि आस-पास के कुछ इलाकों में बिजली बाधित रही।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: