मेक्सिको सिटी में विवादास्पद कोलंबस प्रतिमा को एक महिला की पूर्व-हिस्पैनिक मूर्ति से बदलाजाएगा

एक स्वदेशी महिला की पूर्व-हिस्पैनिक नक्काशी की एक प्रतिकृति क्रिस्टोफर कोलंबस की एक प्रतिमा की जगह लेगी जो पहले मेक्सिको सिटी के सबसे प्रतिष्ठित बुलेवार्ड, पासेओ डे ला रिफोर्मा के केंद्र में खड़ी थी, शहर के अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी।

पत्थर की मूर्ति, जिसे “अमाजैक की युवा महिला” कहा जाता है, उस गांव के बाद जहां इसे दफन किया गया था, इस साल जनवरी में मैक्सिको की खाड़ी के साथ हुस्टेका क्षेत्र में खोजा गया था। हालाँकि, चित्रित आकृति की सही पहचान अज्ञात है। उस समय के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री के अनुसार, छवि एक स्थानीय प्रजनन देवी के चित्रण से मेल खाती है।

प्रतिकृति मूल के आकार का तीन गुना होगा, जो लगभग छह फीट लंबा है और मेक्सिको सिटी के मानव विज्ञान संग्रहालय में रखा गया है। आकृति की पूर्व-हिस्पैनिक शैली, पासेओ डे ला रिफॉर्माके साथ देखे जाने वाले प्रथागत नियोक्लासिकल स्मारकों के विपरीत है। खुरदरी पत्थर की मूर्ति में एक खुला मुंह और एक चौड़ी आंखों वाला जो दर्शाता है कि इसमें मूल रूप से रंगीन पत्थर थे।

प्रतिकृति को उस अलंकृत आधार के ऊपर रखा जाएगा, जिसमें पहले 19वीं सदी की कोलंबस प्रतिमा रखी गई थी, जिसे पिछले साल 12 अक्टूबर (अमेरिका में क्रिस्टोफर कोलंबस के आगमन की वर्षगांठ, जिसे मेक्सिको में दीया के नाम से जाना जाता है) से कुछ समय पहले एक नियोजित बहाली के लिए हटा दिया गया था। मेक्सिको के स्वदेशी लोगों के नरसंहार और सांस्कृतिक उत्पीड़न में इतालवी नाविक की भूमिका के लिए, मूर्ति मेक्सिको सिटी में बर्बरता और विरोध का लगातार लक्ष्य थी।

प्रस्तावित स्मारक, जिसमें मेसोअमेरिका की प्राचीन सभ्यताओं में से एक ओल्मेक महिला को चित्रित किया गया होगा, कलाकार पेड्रो रेयेस द्वारा कमीशन किया गया था। हालाँकि, उनकी प्रस्तावित मूर्ति, एक कुरसी पर एक महिला के शरीर के अलग-अलग सिर की, प्रेस और सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से मज़ाक उड़ाया गया था। देशी महिलाओं की स्मृति में एक कलाकृति बनाने के लिए एक पुरुष, गैर-स्वदेशी कलाकार के उपयोग पर भी आलोचकों द्वारा सवाल उठाया गया था। शीनबाम ने आयोग को रद्द कर दिया और शहर में सांस्कृतिक संस्थानों, सरकारी नेताओं और इतिहासकारों के एक समूह से एक प्रतिस्थापन के साथ आने का अनुरोध किया जो स्पेनिश के आगमन से पहले मैक्सिकन इतिहास को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करेगा।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Monumento_a_Col%C3%B3n_Paseo_de_la_Reforma_Ciudad_de_M%C3%A9xico.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: