मैड्रिड में प्रदर्शन पर राफेल टेपेस्ट्रीज़ पर कबूतरों का हमला

कबूतरों और उनकी बूंदों ने एक स्पेनिश प्रदर्शनी में उपस्थिति दर्ज कराई, जिससे राफेल टेपेस्ट्री का एक कीमती सेट खतरे में पड़ गया। मैड्रिड के शाही महल की मुख्य गैलरी में प्रदर्शित नौ टेपेस्ट्री पिछले 500 वर्षों से लगभग सही स्थिति में हैं। दूसरी ओर, गैलरी के कर्मचारी पंखों वाले कीटों को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं।

1515 में पोप लियो एक्स द्वारा सिस्टिन चैपल के लिए प्रेरितों के अधिनियम नामक टेपेस्ट्री को कमीशन किया गया था। राफेल के रेखाचित्र, जो सेंट पीटर और पॉल के जीवन के एपिसोड को दर्शाते हैं, को ब्रुसेल्स में एक कार्यशाला में भेजा गया था, जहां उन्हें जीवन में परिवर्तित कर दिया गया था। -आकार के हैंगिंग सोने और चांदी के रेशम और ऊन के धागों से बने होते हैं।

कलाकार की एकमात्र ज्ञात टेपेस्ट्री डिज़ाइन और 1520 में अपनी मृत्यु से पहले समाप्त होने वाली अंतिम प्रमुख रचना प्रेरितों के कार्य हैं। यूरोपीय शासकों, विशेष रूप से स्पेन के फिलिप द्वितीय, को मूर्तिकला के साथ इतना प्रभावित किया गया कि उन्होंने अपने स्वयं के न्यायालयों के लिए डुप्लिकेट का आदेश दिया।

राफेल के 500 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में नवंबर से फिलिप II टेपेस्ट्री प्रदर्शनी में है। हाल के हफ्तों में एवियन समस्या सामने आई, क्योंकि वसंत और गर्मी की गर्मी ने कर्मियों को गैलरी को हवादार करने के लिए मजबूर किया, जिससे पक्षियों को महल के मैदान से खुली खिड़कियों के माध्यम से झपट्टा मारने की अनुमति मिली।

टेपेस्ट्री और प्रदर्शन की देखरेख स्पेन के राष्ट्रीय विरासत संगठन, पैट्रिमोनियो नैशनल द्वारा की जाती है, जिसमें कहा गया है कि कोई भी टेपेस्ट्री कभी क्षतिग्रस्त नहीं हुई थी और संरचना के गहन निरीक्षण से पता चला कि कोई भी कबूतर अंदर घोंसला नहीं बना रहा था। संस्था के अनुसार, कबूतरों को उन जगहों से दूर रखने के लिए दो अल्ट्रासोनिक उपकरण लगाए गए हैं जहां टेपेस्ट्री प्रदर्शित की जाती हैं।

टेपेस्ट्री महल के संग्रह में दो में से एक है जो राफेल के डिजाइनों को सहन करता है, और उन्हें मूल रेखाचित्रों से निर्मित सर्वोत्तम संरक्षित टेपेस्ट्री के रूप में माना जाता है। फ्रांस के फ्रांसिस प्रथम द्वारा कमीशन किए गए डुप्लिकेट फ्रांसीसी क्रांति के दौरान खो गए थे, जबकि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश डुप्लिकेट नष्ट हो गए थे।

फोटो क्रेडिट : https://www.wantedinrome.com/news/raphael-tapestries-return-to-sistine-chapel.html

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: