राजस्थान की दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, मतदान 30 अक्टूबर को

जयपुर, राजस्थान की धरियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होगा। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को नयी दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

राजस्थान में धरियावद (प्रतापगढ़) और वल्लभनगर सीट पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी होगी, नामांकन आठ अक्टूबर त​क किया जा सकेगा, मतदान 30 अक्टूबर को होगा और मतगणना दो नवंबर को होगी।

गौरतलब है कि धरियावद से भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा का 19 मई को कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था, वहीं वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत का भी 20 जनवरी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद निधन हो गया था । दोनों नेताओं के निधन से रिक्त हुई सीटों पर उपचुनाव होना है।

राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 106 विधायक हैं जबकि भाजपा के 71, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के तीन, माकपा और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो विधायक वहीं 13 निर्दलीय विधायक हैं।

इससे पहले राज्य की सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुए थे जिसमें कांग्रेस ने दो व भाजपा ने एक सीट जीती थी।

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को नयी दिल्ली में घोषणा की कि तीन लोकसभा सीटों और विभिन्न राज्यों में 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। मतों की गिनती दो नवंबर को होगी।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: