राजा हेरोदेस द्वारा निर्मित 2000-वर्षीय रोमन बेसिलिका की खोज अशकलोन में की गई

इज़राइल एंटिक्विटीज़ अथॉरिटी के अनुसार, पुरातत्वविदों ने किंग हेरोदेस द्वारा निर्मित 2,000 साल पुरानी रोमन बेसिलिका का खुलासा किया। बेसिलिका, जिसे एशकेलोन नेशनल पार्क में एक ओडियन (पुराने थिएटर) के साथ खोजा गया था, इजरायल की अपनी तरह की सबसे बड़ी इमारत है।

रोमन साम्राज्य ने राजा हेरोदेस महान को यहूदिया पर ३७ से ४ ईसा पूर्व तक शासन करने के लिए चुना, और वह यकीनन ईसाई बाइबिल में नवजात शिशु यीशु को मारने के प्रयास में बेथलहम के नवजात शिशुओं के नरसंहार का आदेश देने के लिए जाना जाता है।

उन्होंने जिस बेसिलिका का निर्माण किया, वह अशकलोन में सार्वजनिक जीवन के सभी हिस्सों के लिए एक केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता था, जो कभी एक हलचल वाले वाणिज्य क्षेत्र के साथ एक बड़ा बंदरगाह था। रोमन युग के दौरान नागरिकों ने व्यापार और कानूनी मामलों का संचालन किया, सामाजिककरण किया और धार्मिक कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों में भाग लिया।

बड़े सार्वजनिक ढांचे में दो साइड हॉल और 40 फुट संगमरमर के स्तंभों से घिरा एक केंद्रीय हॉल था। पूरे फर्श और दीवारों पर संगमरमर का इस्तेमाल किया गया था, जिसे एशिया माइनर से भेज दिया गया था।

ग्रीक देवी नाइके की बड़ी मूर्तियां, भगवान एटलस द्वारा समर्थित, और मिस्र की देवी आइसिस की एक मूर्ति, जिसे टाइचे के रूप में दर्शाया गया है, एक ग्रीक देवता जिसे शहर के धन और भाग्य को प्रभावित करने के लिए सोचा गया था, पहले 1920 के दशक में ब्रिटिश खुदाई में खोजा गया था।

363 ई. में इस क्षेत्र में आए भूकंप के बाद, फर्श में अभी भी दिखाई देने वाली दरारों के अनुसार, बेसिलिका तबाह हो गई और अंततः छोड़ दी गई। तुर्क साम्राज्य के दौरान, बेसिलिका के मूल संगमरमर के स्लैब को टुकड़ों में काट दिया गया और फुटपाथ के पत्थरों और अन्य इमारतों के निर्माण के लिए उपयोग किया गया। बाद में, इस क्षेत्र को एक औद्योगिक स्थान के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

साइट की मूल मूर्तियां और संगमरमर के स्तंभ, साथ ही ओडियन और बेसिलिका दोनों के लिए आगंतुक पहुंच के लिए सुलभ मार्ग को बहाल, मरम्मत और पुनर्निर्माण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: