लद्दाख में कोविड-19 के सात नए मामले, करगिल में कक्षा छठी से आठवीं तक के स्कूल एक सितंबर से खुलेंगे

लेह, लद्दाख में कोरोना वायरस के सात नए मरीज मिले हैं जिसके बाद कुल मामले 20,551 हो गए हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि करगिल जिला प्रशासन ने एक सितंबर से छठी से आठवीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है।

केंद्र शासित प्रदेश में पिछले साल महामारी फैलने के बाद से 207 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है, जिनमें से 149 मौत लेह में और 58 करगिल में हुई हैं। वहीं 20,273 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार को जांच किए गए नमूनों में से सात संक्रमित पाए गए जिनमें से पांच लेह के और दो करगिल के थे।

अधिकारियों ने बताया कि आठ मरीजों को संक्रमण से उबरने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। वहीं संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 71 रह गई है जिनमें से 51 लेह में और 20 करगिल में हैं।

इस बीच करगिल के जिलाधिकारी संतोष सुखदेव ने कक्षा छठी से आठवीं तक के स्कूलों को एक सितंबर से खोलने का आदेश दिया है। इससे करीब एक महीना पहले लद्दाख में कक्षा नौवीं और उसके बाद की कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

आज सुबह जारी आदेश में जिला आपदा प्राधिकरण के अध्यक्ष सुखदेव ने कहा कि छठी से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय विभिन्न अभ्यावेदन और जिले में कोविड-19 की बेहतर होती स्थिति को देखते हुए लिया गया है।

उन्होंने कहा कि संस्थानों के प्रमुख यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रशासन और कारगिल के मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जाए।

जिलाधिकारी ने चेताया, “इन आदेशों का किसी भी तरह से उल्लंघन होने पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत कार्रवाई की जाएगी।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: