वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिवाली से पहले दिल्ली में एसडीएम एंटी-क्रैकर अभियान शुरू करेंगे

दिल्ली सरकार के प्रदूषण विरोधी प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि सभी उप-मंडल मजिस्ट्रेटों (एसडीएम) को दिवाली से पहले शहर में “पटाखा विरोधी” अभियान शुरू करने के लिए कहा गया है। 28 और 29 अक्टूबर को, सभी 33 एसडीएम अपने-अपने जिलों में आरडब्ल्यूए, बाजार संघों और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ मिलेंगे ताकि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में उनका सहयोग मांगा जा सके और प्रदूषण को कम करने के सरकार के प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।

उन्होंने दावा किया कि दिल्ली सरकार ने जहां शहर में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है, वहीं अभी भी पटाखों की बिक्री और खरीद की खबरें आ रही हैं।

एसडीएम को सलाह दी गई है कि वे आम जनता को परेशान न करें और इसके बजाय पटाखों की बिक्री और खरीद पर ध्यान दें। उनके अनुसार, एसडीएम को जन जागरूकता पहल के माध्यम से प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सार्वजनिक भागीदारी को सूचीबद्ध करने का भी काम सौंपा गया है।

प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रीन दिल्ली ऐप, ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान, धूल-विरोधी धक्का और बायो-डीकंपोजर का छिड़काव सभी दिल्ली में शुरू किए गए हैं लेकिन केवल जन भागीदारी के समर्थन से ही प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई जीती जा सकती है।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/firework-display-at-night-royalty-free-image/1301352306

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: