विजय हजारे सेमीफाइनल में मुंबई का सामना कर्नाटक से

घरेलू क्रिकेट की दिग्गज टीमें मुंबई और कर्नाटक गुरुवार को विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय चैंपियनशिप के सेमीफाइनल आमने सामने होंगे तो सभी की नजरें सलामी बल्लेबाजों पृथ्वी साव और देवदत्त पड्डिकल जैसे बड़े हिटर पर टिकी होंगी। लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार चार शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने पड्डिकल 673 रन के साथ टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर हैं लेकिन मुंबई के पृथ्वी भी 589 रन बनाकर उनसे अधिक पीछे नहीं हैं। मुंबई की अगुआई कर रहे पृथ्वी ने पुडुचेरी के खिलाफ ग्रुप चरण के मैच में नाबाद 227 रन की पारी खेली थी जो टूर्नामेंट के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है।

मंगलवार को पृथ्वी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी भारतीय द्वारा लिस्ट ए मैच में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया जब उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में नाबाद 185 रन की पारी खेली। पृथ्वी ने इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा।

दोनों ही युवा खिलाड़ी गुरुवार को बड़ी पारी खेलकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

पालम के एयरफोर्स मैदान पर पड्डिकल एक बार फिर चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे जिससे कि इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में जगह बनाने का उनका दावा मजबूत हो सके।

कर्नाटक के पास मनीष पांडे, तेज गेंदबाज रोनित मोरे, एम प्रसिद्ध कृष्णा, आलराउंडर श्रेयस गोपाल और स्पिनर के गौतम जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और इस मामले में उसका मुंबई पर पलड़ा कुछ भारी है जिसके पास कुछ युवा खिलाड़ी हैं और टीम नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर के बिना उतरेगी।

कर्नाटक के कप्तान रविकुमार समर्थ भी शानदार फॉर्म में हैं और 605 रन के साथ इस साल सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने केरल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 192 रन की पारी खेली।

वर्ष 2018-19 में खिताब जीतने वाली मुंबई को अपने गेंदबाजों से काफी उम्मीदें होंगी जिनकी अगुआई तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी (13 विकेट) करेंगे। स्पिनरों शम्स मुलानी, प्रशांत सोलंकी और तनुष कोटियान के अलावा आलराउंडर शिवम दुबे का प्रदर्शन भी टीम के लिए अहम होगा।

दूसरा सेमीफाइनल गुजरात और उत्तर प्रदेश के बीच अरूण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा जिसे बराबरी का मुकाबला माना जा रहा है।

दोनों टीमों को अपने कप्तानों प्रियांक पांचाल (गुजरात) और करण शर्मा (उत्तर प्रदेश) से काफी उम्मीदें होंगी।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: