विश्व एथलेटिक्स रिले के लिये हिमा, दुती 4×100 रिले टीम में शामिल

नयी दिल्ली, स्टार धाविका हिमा दास और राष्ट्रीय रिकार्डधारक दुती चंद को पोलैंड में एक और दो मई को होने वाली ओलंपिक क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता विश्व एथलेटिक्स रिले के लिये मंगलवार को भारतीय महिला 4×100 मीटर टीम में चुना गया।

पिछले महीने फेडरेशन कप में महिलाओं के 100 मीटर फाइनल में दुती को हराने वाली एस धनलक्ष्मी भी टीम में है। उनके अलावा अर्चना सुसेन्द्रन, हिमाश्री रॉय और एटी दानेश्वरी को भी टीम में रखा गया है।

पोलैंड के सिलेसिया में होने वाली प्रतियोगिता में भारत की पुरुष 4×400 और महिला 4×400 मीटर रिले टीमें भी भाग लेंगी। विश्व एथलेटिक्स रिेले में शीर्ष पर रहने वाली आठ टीमें स्वत: ही ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लेंगी।

भारत की 4×400 मीटर मिश्रित रिले टीम दोहा में विश्व चैंपियनशिप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचकर पहले ही तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी है।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने विश्व रिले के लिये कुल 20 एथलीटों का चयन किया है। यह दोहा में अप्रैल 2019 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के बाद भारतीय फर्राटा धावकों के लिये पहली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता होगी।

एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हम कोविड-19 के कारण लंबे अंतराल के बाद अपने एथलीटों को पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिये तैयार करने को लेकर उत्साहित हैं। ’’

टीम इस प्रकार हैं :

पुरुषों की 4×400 मीटर रिले: अमोज जैकब, नागनाथन पांदी, मुहम्मद अनस याहिया, अरोकिया राजीव, सार्थक भांबरी, अय्यासामी धारुन और निर्मल नोह टॉम।

महिलाओं की 4×400 मीटर रिले: एमआर पूवम्मा, शुभा वेंकटेश, किरण, अंजलि देवी, आर रेवती, वीके विस्मया और जिस्ना मैथ्यू।

महिलाओं की 4×100 मीटर रिले: एस धनलक्ष्मी, दुती चंद, हिमा दास, अर्चना सुसेन्द्रन, हिमाश्री रॉय और एटी दानेश्वरी।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: