वेल्स में महामारी के दौरान कला को जीवन का उद्देश्य बनाया

जब मार्च 2020 में दुनिया बंद होती दिख रही थी, तो हममें से कई लोगों को एक नए सामान्य के साथ तालमेल बिठाना पड़ा। तब से, कई कलाकारों ने इतिहास को आगे बढ़ाने के अवसर का लाभ उठाया है। कलाकारों ने महामारी में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से कुछ पर कब्जा कर लिया, जिसमें पेंटिंग प्राप्त करने वाले परिवारों से लेकर मरीजों को बचाने की कोशिश कर रहे गहन देखभाल कर्मियों को चित्रित किया गया। वे अब आशा करते हैं कि पिछले 16 महीनों में उनके चित्रों द्वारा प्रलेखित गतिमान क्षण इतिहास में दर्ज हो जाएंगे।

नाथन वायबर्न एक सेलिब्रिटी पोर्ट्रेट कलाकार हैं जो भोजन जैसे गैर-पारंपरिक माध्यमों के साथ काम करते हैं। नाथन के काम में गैरेथ थॉमस का नकली रक्त चित्र और पेंट में टहलते हुए कैप्टन सर टॉम मूर की पेंटिंग शामिल है।

महामारी के दौरान काम करने वाले महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओं के लिए धन्यवाद के रूप में, उन्होंने एक एनएचएस नर्स की एक पेंटिंग बनाई जिसमें नर्सों की 200 तस्वीरें उनके स्क्रब और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) पहने हुए थीं।

नाथन ने समझाया कि आवश्यक श्रमिकों पर ध्यान केंद्रित करना “बस सही लगा,” और यह कि एक डरावनी शुरुआत के बावजूद जब महामारी पहली बार आई, तो उन्होंने महसूस किया कि “उनके लिए काम शुरू करने का यह सही समय था जो व्यक्तिगत रूप से उनके लिए अधिक मायने रखता था, और दैनिक नायकों पर ध्यान दें।

पिछले साल, एक चित्रकार डैन पीटरसन को ड्रैगन के हार्ट अस्पताल में प्रवेश दिया गया था, जो कि रियासत स्टेडियम में बनाया गया था। जब पहला लॉकडाउन हुआ, तो उन्होंने माना कि हर कोई अपना रास्ता खुद बना रहा था जिसे अब हम जानते हैं कि यह इतिहास का एक टुकड़ा है और जो हुआ था उसे याद रखना महत्वपूर्ण था। अस्पताल में अपने समय के दौरान, उन्होंने ठीक हो रहे रोगियों, नर्सों और सफाईकर्मियों के साथ बातचीत की और देखा कि उन्होंने कितनी मेहनत की है

एंजी स्टीवंस दस वर्षों से चित्रकारी कर रही हैं और उनकी एक वेबसाइट है जहां वह अपने परिवार के कारनामों का वर्णन करती हैं। एंजी ने बताया कि कला ने उन्हें महामारी को समझने में मदद की थी और वह यह दर्शाना चाहती थीं कि यह उनके परिवार को कैसे प्रभावित कर रहा है।

एंजी “होप” वाक्यांश के साथ अपना टीकाकरण प्राप्त कर रही है और उसका बच्चा स्कूल से पहले नाश्ते की मेज पर पार्श्व प्रवाह परीक्षण कर रहा है, उसके दो चित्र हैं। एंजी ने कहा कि उनका मानना ​​है कि उनके दृष्टिकोण से महामारी को रिकॉर्ड करने वाले उनके स्केच भविष्य में उपयोगी होंगे।

नेशनल म्यूजियम वेल्स ने कहा कि उसके संग्रहालयों में से एक में स्थायी कोविड कलाकृति शो की कोई योजना नहीं है, लेकिन यह वेल्स भर में स्वास्थ्य बोर्डों के साथ काम कर रहा है ताकि यह देखा जा सके कि संग्रहालय का संग्रह अस्पतालों में प्रदर्शन पर कलाकृति को कैसे पूरक और सुधार सकता है।

वेल्श सरकार भी महामारी को मनाने के तरीके तलाश रही है, यही वजह है कि स्मारक वुडलैंड्स का अनावरण किया गया है। वुडलैंड्स, जिनके वेल्स में दो स्थान हैं, महामारी के दौरान वेल्स के लचीलेपन का प्रतिनिधित्व करने के लिए हैं।

कैरफिली यूथ फोरम ने यह जानने के लिए एक टाइम कैप्सूल बनाया है कि 2020 में युवा महामारी से कैसे निपट रहे थे। इसने पूरे नगर के युवाओं से फ़ोटो, चित्र, कलाकृति, कविताएँ और अन्य छोटी-छोटी वस्तुओं को भेजने का अनुरोध किया, जो दर्शाती हैं कि उनका जीवन कैसे बदल गया है। मंच के लोटी डेविस ने परिषद के नेता फिलिप मार्सडेन को समय कैप्सूल दिया।

सुश्री मार्सडेन ने कैप्सूल को पेनाल्टा हाउस काउंसिल चैंबर की दीवार पर लटका दिया, यह याद दिलाने के लिए कि कैसे युवाओं ने महामारी की कई चुनौतियों का सामना करने के लिए इतना साहस और तप दिखाया।

फोटो क्रेडिट : https://www.bbc.com/news/uk-wales-57427688

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: