शुल्क अभी भी बहुत कम, दूरसंचार क्षेत्र की वृद्धि के लिये शुल्क दरों में बढ़ोतरी जरूरी: बिड़ला

नयी दिल्ली, वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने बुधवार को कहा कि दूरसंचार शुल्क अभी काफी नीचे है और क्षेत्र की दीर्घकालीन वृद्धि के लिये की दरों में सुधार जरूरी है।

कंपनी की सालाना आम बैठक में वोडाफोन-आइडिया लि. (वीआईएल) के शेयरधारकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दूरसंचार परिचालकों ने दिसंबर 2019 में शुल्क बढ़ोतरी की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, शुल्क अभी काफी नीचे है और क्षेत्र की दीर्घकालीन वृद्धि के लिये की दरों में सुधार लाना जरूरी है।’’

घरेलू बाजार में औसत राजस्व प्रति ग्राहक दुनिया में सबसे कम बना हुआ है जबकि डेटा खपत वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक है।

बिड़ला ने कहा, ‘‘समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से भी दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय समस्याएं बढ़ी हैं… भारत सरकार ने एजीआर का किस्तों में भुगतान की सिफारिश कर वित्तीय बोझ को कम करने का प्रयास किया है और न्यायालय ने भी उसे मान लिया है।’’

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी की कर्ज लेने की मंजूरी, कंपनी के संविधान में बदलाव, 15,000 करोड़ रुपये तक प्रतिभूति जारी करने समेत कई मुद्₨दों पर विचार-विमर्श हुआ।

वीआईएल ने कहा कि मतदान के परिणाम के बारे में अलग से सूचना दी जाएगी।

वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंउल ने इस माह की शुरुआत में इक्विटी, रिणपत्रों सहित अन्य साधनों के जरिये 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना को मंजूरी दे दी थी।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: