श्रीलंका : तमिल कैदियों को मारने की धमकी के आरोपों के बाद कारावास मंत्री ने दिया इस्तीफा

कोलंबो, श्रीलंका के कारावास प्रबंधन राज्य मंत्री लोहान रातवट्टे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह कदम देश के उत्तरी मध्य क्षेत्र स्थित अनुराधापुर कारावास के दौरे के दौरान कथित तौर पर तमिल कैदियों मारने की धमकी देने के कई दिन बाद उठाया है। वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

माना जा रहा है कि तमिल राजनीतिक पार्टियों द्वारा कथित धमकी के बाद इस्तीफे और गिरफ्तारी की मांग के मद्देनजर दवाब में रातवट्टे ने इस्तीफा दिया है।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता किंग्सले रत्नायके ने बताया कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने रातवट्टे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

खबरों के मुताबिक रातवट्टे पर आरोप है कि उन्होंने 12 सितंबर को अनुराधापुर कारावास के दौरे के दौरान दो तमिल कैदियों को घुटनों पर झुकने के लिए मजबूर किया और उन्हें मारने की धमकी दी। उनके इस कथित व्यवहार की तमिल पार्टियों ने निंदा की और उनसे इस्तीफे की मांग की।

तमिल नेशनल एलायंस (टीएनए) ने ट्वीट किया, ‘‘हम सरकार से तत्काल कारावास प्रबंधन राज्यमंत्री को हटाने और गिरफ्तार करने की मांग करते हैं। आरोपों के बाद 12 सितंबर, रविवार को अनुराधापुर में कैदियों के मारने की धमकी की तत्काल जांच कराने की मांग करते हैं।’’

तमिल नेशनल पीपल्स फ्रंट (टीएनपीएफ) नेता गालेन पोन्नाम्बलम ने भी ट्वीट कर घटना की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘‘ टीएनपीएफ पुष्टि कर सकता है कि 12 सितंबर की शाम कारावास मामलों के राज्यमंत्री अनुराधापुर कारावास गए थे और तमिल राजनीतिक कैदियों को तलब किया था और उनमें से दो को अपने सामने घुटनों पर बैठने पर मजबूर किया था।’’

पोन्नाम्बलम ने आरोप लगाया कि मंत्री ने तमिल कैदियों को मारने की धमकी दी। स्थानीय मीडिया में आई खबर के मुताबिक मंत्री अनुराधापुर जाने से पहले रात को अपने मित्रों को फांसी का तख्ता दिखाने के लिए कोलंबो जेल गए थे। इस दौरान वह निजी हथियार लेकर गए थे जो गैरकानूनी कृत्य है।

मंत्री के इस कृत्य की संयुक्त राष्ट्र ने भी निंदी की है। कोलंबो गैजेट की खबर के मुताबिक श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र की रेजीडेंट समन्वयक हाना सिंगर हैम्डी ने कहा कि राज्य का कर्तव्य कैदियों के अधिकारों की रक्षा करना है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : https://twitter.com/LRatwatte/photo

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: