संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने बुर्किन फासो का दौरा किया

गौडौबो (बुर्किना फासो), हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने युद्धग्रस्त बुर्किना फासो का दौरा किया और अपनी असुरक्षा की आशंकाओं के बावजूद लगातार विस्थापन को स्वीकार करने वाले लोगों के प्रति एकजुटता जतायी। जोली ने कहा कि विश्व इन लोगों की पर्याप्त मदद नहीं कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के साथ करीब 20 साल से जुड़ीं अभिनेत्री ने कहा, ‘‘मुझे ऐसा लगता है कि साहेल में मानवीय संकट को पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया है। इसे बेहद कम महत्व वाले भूराजनीतिक विषय के तौर पर देखा जा रहा है। कौन सा देश और लोग महत्व रखते हैं, इसे लेकर पक्षपाती रवैया रहा है।’’

बुर्किना फासो आतंकवादी संगठन अलकायदा और इस्लामिक स्टेट से संबद्ध इस्लामी विद्रोह का पांच साल से सामना कर रहा है और इसमें हजारों लोगों की जान गयी है तथा 10 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। देश में 22000 से अधिक शरणार्थी भी हैं जिनमें अधिकतर मालियन हैं।

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायोग में विशेष दूत जोली ने रविवार को विश्व शरणार्थी दिवस पर बुर्किना फासो के सालेह में गौडौबो शरणर्थी शिविर का दो दिवसीय दौरा किया। उन्होंने शिविर में मालियन शरणार्थियों और मध्य-उत्तर तथा सालेह क्षेत्रों के विस्थापितों से बात की।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: