सऊदी अरब 2022 तक एक विशाल द्वीपसमूह का निर्माण कर रहा है

सऊदी अरब दुनिया भर को आकर्षित करने के लिए एक बड़े पैमाने पर द्वीपसमूह रिसॉर्ट का निर्माण कर रहा है। स्थान 50 भव्य सराय के साथ स्थापित किया जाएगा, और 2022 में पहला खुलेगा। इसे लाल सागर परियोजना का नाम दिया गया है; द्वीपसमूह विश्व स्तर पर सबसे बड़ा गंतव्य होगा, जो विशेष रूप से अक्षय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा।

अरब सरकार का इरादा 2040 तक 30 प्रतिशत शुद्ध “संरक्षण लाभ” हासिल करना है। प्रयास करने का कार्य न केवल स्थानीय वातावरण की सुरक्षा करना है, बल्कि इसे अपग्रेड करना भी है। इस उद्यम को 2030 तक पूरा किया जाना है। पूरा होने के बाद, इसमें 8000 आवास, 1300 निजी संपत्तियां, और द्वीपसमूह पर 22 द्वीपों में समकालीन उपयुक्तता में से हर एक शामिल होगा।

ऊर्जा सौर पैनलों और पवन टरबाइनों से उत्पादित की जाएगी, और इसमें दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी भंडारण सुविधा शामिल होगी। यह सरकार के विजन 2030 कार्यक्रम द्वारा विकसित कई लक्ष्य उन्मुख विकासों में से केवल एक है। इस गतिविधि का उद्देश्य सऊदी में यात्रा उद्योग का समर्थन करना और स्थानीय लोगों में तेल पर निर्भरता को दूर करना है।

द रेड सी डेवलपमेंट कंपनी के सीईओ जॉन पैगानो ने कहा, “हम इस प्राचीन पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी के बारे में गहराई से जानते हैं और शुरू से ही कड़े उपायों को अपना रहे हैं। हम अपने द्वीप द्वीपसमूह के 75% हिस्से को अछूता और नौ द्वीपों को नामित कर रहे हैं। विशेष बातचीत क्षेत्रों के रूप में।” उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में पर्यटकों की संख्या हर साल 1,000,000 से अधिक हो जाएगी।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: