सबसे खुशहाल राज्य के मामले में मिजोरम शीर्ष पर

इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पंजाब के बाद सबसे खुशहाल राज्य के मामले में मिजोरम को शीर्ष पर तैनात किया गया है। गुजरात और उत्तर प्रदेश ने भारत के शीर्ष 10 सबसे खुशहाल राज्यों में स्थान बनाया। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तराखंड नीचे स्थित हैं।

हैप्पीनेस सर्वे के लिए पहली बार देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया था। राष्ट्र के प्रमुख प्रबंधन रणनीति विशेषज्ञों में से एक प्रोफेसर राजेश के पिलानिया ने रिपोर्ट तैयार की।

सर्वेक्षण मार्च 2020 और जुलाई 2020 के बीच किया गया था। इसके अलावा, एकत्र आंकड़ों के अनुसार, पूरे देश के लगभग 16950 व्यक्तियों ने सर्वेक्षण में भाग लिया। उनके इनपुट के आधार पर, यह पता चला है कि मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पंजाब में रहने वाले व्यक्ति सबसे खुश हैं, जबकि ओडिशा, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में रहने वाले लोगों ने इसकी सूचना दी है।

रिपोर्ट में असम, पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मिजोरम और पांडिचेरी को काम से संबंधित मुद्दों के मामले में शीर्ष पांच में शामिल किया गया। रिश्तों पर हुए सर्वेक्षण में मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पंजाब, कर्नाटक और सिक्किम को शीर्ष पांच में स्थान दिया गया। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, मिजोरम, पंजाब और सिक्किम स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों में शीर्ष पांच में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: