सरकार का व्हाट्सऐप पर कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट के उपयोगकर्ताओं की संख्या तीन करोड़ के पार पहुंची

सरकार का कोरोना वायरस संबंधित सूचना के साथ लोगों की मदद के लिये व्हाट्सऐप पर शुरू किये गये आधिकारिक ‘चैटबोट’ का उपयोग करने वालों की संख्या तीन करोड़ को पार कर गयी है। एक सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

चैटबोट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसके जरिये संदेश देकर अथवा ‘वॉयस कमांड’ के जरिये सवाल पूछे जा सकते हैं और जानकारी ली जा सकती है। यह कृत्रिम मेधा पर आधारित होता है जिसका उपयोग मैसेजिंग ऐप के जरिये किया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय और माई गॉव द्वारा शुरू आधिकारिक व्हाट्सऐप चैटबोट व्हाट्सऐप उपयोग करने वालों के लिये मुफ्त में उपलब्ध है। इसका विकास कृत्रिम मेधा पर केंद्रित स्टार्टअप हैपतिक ने किया है।

माई गॉव और डिजिटल इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक सिंह ने डिजिटल तरीके से आयोजित सम्मेलन में कहा कि उन्होंने चैटबोट के लिये हैपतिक को 13 मार्च को कॉल किया था और उसके 5-6 दिन बाद स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी के बाद इसे शुरू किया गया।

उन्होंने कहा कि एक साल में माई गॉव कोरोना हेल्पडेस्क टीकाकरण के बारे में जानकारी देने वाली महत्वपूर्ण प्रणाली बन गयी है और यह को-विन के बारे में भी सूचना दे रहा है।

सिंह ने कहा कि हमने जो कठित मेहनत की, उसी का परिणाम है कि एक साल में ही ही इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या 3.15 करोड़ पहुंच गयी है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: