साइ ने तोक्यो खेलों के पांच सितारों को समय से पहले पदोन्नति दी,डिंको सिंह के परिवार को अनुदान

नयी दिल्ली, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, गोलकीपर सविता पूनिया, पैरालम्पिक पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलू और शरद कुमार को तोक्यो खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिये भारतीय खेल प्राधिकरण ने समय से पहले पदोन्नति देने का फैसला किया है ।

साइ की नियामक ईकाई की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया । इसके अलावा तोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली पुरूष टीम के कोच पीयूष दुबे को भी पदोन्नति दी गई है ।

इसके अलावा साइ ने एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और अर्जुन पुरस्कार प्राप्त दिवंगत मुक्केबाज डिंको सिंह के परिवार को एकमुश्त अनुदान के तौर पर छह लाख 87 हजार रूपये देने का फैसला भी किया गया । डिंको का 42 वर्ष की उम्र में इस साल जून में लीवर के कैंसर के कारण निधन हो गया था ।

साइ ने कहा ,‘‘ दिवंगत डिंको सिंह के भारतीय खेलों में योगदान को देखते हुए उनके परिवार को एकमुश्त अनुदान के तौर पर 6.87 लाख रूपये देने का फैसला किया गया है।’’

सविता को सहायक कोच से कोच बनाने का फैसला किया गया है। रानी और दुबे को सीनियर कोच बनाया गया है । रानी और सविता ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय महिला टीम की सदस्य थी ।

मरियप्पन ने तोक्यो पैरालम्पिक में ऊंची कूद में रजत पदक जीता था । उन्हें सीनियर कोच से मुख्य कोच बना दिया गया है । वहीं सहायक कोच रहे शरद को कोच बना दिया गया ।

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया ,‘‘ तोक्यो ओलंपियनों और पैरालम्पियनों के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए साइ की नियामक ईकाई की 55वीं बैठक में साइ कोच रानी रामपाल, सविता, मरियप्पन थंगावेलू , शरद कुमार और पीयूष दुबे को पदोन्नति देने का फैसला लिया गया है ।’’

अन्य फैसलों में 2024 और 2028 ओलंपिक को ध्यान में रखकर साइ और टारगेट ओलंपिक पोडियम (टॉप्स) योजना सचिवालय के संवर्ग पुनर्गठन का भी फैसला लिया गया ताकि खिलाड़ियों के लिये सहायता तंत्र मजबूत हो सके ।

साइ ने वैज्ञानिक सहायक स्टाफ के 300 अतिरिक्त पदों पर भी नियुक्ति को मंजूरी दे दी जिनमें हाइ परफार्मेंस विश्लेषक (138), हाइ परफॉर्मेंस निदेशक (23) , खेल चिकित्सा डॉक्टर (23), फिजियोथेरेपिस्ट (93) और मालिशिये (104) शामिल हैं ।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: