साई ने अपने केंद्रों में कोविड-19 के कड़े प्रोटोकॉल के निर्देश दिये

नयी दिल्ली, देश के शीर्ष खेल केंद्रों में कोविड-19 के कई मामले सामने आने के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने बुधवार को कड़े प्रोटोकॉल लागू करने का आदेश दिया जिनमें देश भर के परिसरों में रहने वाले सथी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ का हर सप्ताह किया जाने वाला परीक्षण भी शामिल है।

साई ने हालांकि कहा कि ऐहतियात और शर्तें ओलंपिक में भाग लेने वाले संभावित खिलाड़ियों को ध्यान में रखकर लागू की जाएगी ताकि उनके अभ्यास में खलल नहीं पड़े।

साई ने बयान में कहा, ‘‘भारत में कोविड-19 मामलों की दूसरी लहर के बाद साई ने अपने परिसरों और राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों पर इसका प्रसार रोकने के लिये मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को जारी किया है। ’’

इसमें कहा गया है, ‘‘खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और प्रशासकों का प्रत्येक सप्ताह परीक्षण किया जाएगा और पृथकवास के कड़े नियम तैयार किये गये हैं।’’

एसओपी में कहा गया है कि शिविर से जुड़ने वाले खिलाड़ी को आगमन से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा और रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उसे केंद्र में आने की अनुमति मिलनी चाहिए।

एसओपी उस दिन घोषित की गयी जबकि साई के भोपाल केंद्र में 24 खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के 12 सदस्यों का परीक्षण पॉजीटिव पाया गया था।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: