सिटाडेल के संस्थापक केनेथ ग्रिफिन अमेरिकी संविधान की प्रति के खरीदार

सिटाडेल के सह-संस्थापक और एक मेगा-कलेक्टर केनेथ ग्रिफिन ने गुरुवार रात सोथबी में संयुक्त राज्य के संविधान की एक दुर्लभ प्रति 43.2 मिलियन डॉलर (प्लस फीस) में खरीदी।

ग्रिफिन ने दो समकालीन कला बिक्री के बीच न्यूयॉर्क एकल-लॉट ईवनिंग सेल में ऐतिहासिक दस्तावेज़ के लिए लड़ाई लड़ी। ग्रिफिन ने सोथबी के निजी बिक्री प्रमुख डेविड श्रेडर के साथ फोन पर 41 मिलियन डॉलर की विजयी बोली लगाई, जो 15 मिलियन डॉलर के कम अनुमान से दोगुने से भी अधिक थी। शिकागो के व्यवसायी बेंटनविले, अर्कांसस में अमेरिकी कला के क्रिस्टल ब्रिज संग्रहालय को दस्तावेज़ उधार देंगे, जिसकी स्थापना एलिस वाल्टन, एक अन्य अरबपति और मेगा-कलेक्टर ने की थी।

ग्रिफिन ने कॉन्स्टिट्यूशनडीएओ नाम के तहत आयोजित क्रिप्टो निवेशकों के एक समूह को भी हराया, जिन्होंने दस्तावेज़ प्राप्त करने की उम्मीद में 17,000 से अधिक लोगों से 40 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए थे।

डोरोथी टैपर गोल्डमैन, न्यूयॉर्क के एक परोपकारी, ने दुर्लभ संस्करण बेचा, जो संस्थापक दस्तावेज़ की केवल 13 जीवित मूल प्रतियों में से एक है। यह दो प्रकारों में से एक है जिसे बेचा नहीं गया है। बिक्री से प्राप्त आय नए मालिक के नामित फाउंडेशन को जाएगी, जो संवैधानिक इतिहास से संबंधित शैक्षिक पहल का समर्थन करता है।

गोल्डमैन के पास 1997 से प्रतिलिपि थी जब उनके पति, हैरी गोल्डमैन की मृत्यु हो गई और उन्हें यह विरासत में मिली। इसे हैरी ने 1988 में सोथबी में 165,000 डॉलर में खरीदा था जब इसे फिलाडेल्फिया कलेक्टर द्वारा बेचा गया था। अपनी मृत्यु से पहले, हैरी ने 1987 में संविधान के अनुसमर्थन के द्विशताब्दी के उपलक्ष्य में एक वर्ष के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय को अपनी प्रति उधार दी थी।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/declaration-of-independence-united-states-of-royalty-free-image/1273919459?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: