सीआईएसएफ के नौ हजार कर्मियों को कोविड-19 की एहतियाती खुराक लगाई गई

नयी दिल्ली, देश के बड़े नागरिक हवाई अड्डों एवं अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने दस जनवरी को देशव्यापी बूस्टर खुराक की शुरुआत होने के बाद से अपने नौ हजार से अधिक कर्मियों को कोविड-19 के एहतियाती खुराक लगवाए हैं। यह जानकारी बुधवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

इनमें से सबसे अधिक दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) में तैनात 2500 कर्मियों को बूस्टर खुराक दी गई है। बल के सबसे अधिक कर्मी डीएमआरसी में ही तैनात हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले सीआईएसएफ में 1.62 लाख से अधिक कर्मी हैं और 12 हजार से अधिक कर्मी डीएमआरसी में तैनात हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में कोरोना वायरस के सर्वाधिक उपचाराधीन मरीजों की संख्या (1550) सीआईएसएफ में ही है। सीएपीएफ में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी के अलावा एनएसजी और एनडीआरएफ भी आते हैं।

सीएपीएफ में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4539 है जिनमें सीआरपीएफ में 1198 कर्मी संक्रमित हैं जबकि बीएसएफ में 729, एसएसबी में 555, आईटीबीपी में 311, एनडीआरएफ में 157 और एनएसजी में 39 कर्मी संक्रमित हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए देश भर में सीआईएसएफ में नौ हजार से अधिक कर्मियों को बूस्टर खुराक दी जा चुकी है।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: