सीडीसी ने अधिक से अधिक अमेरिकी लोगों को एन95 मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया

न्यूयॉर्क (अमेरिका), अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अधिक से अधिक अमेरिकी लोगों को कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एन95 या केएन95 मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इस तरह के मास्क हवा से वायरस को फिल्टर करने में बेहतर माने जाते हैं। लेकिन पहले उनकी कम आपूर्ति होती थी और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अधिकारियों ने कहा था कि ऐसे मास्क के लिए स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

सीडीसी के अधिकारियों ने शुक्रवार की दोपहर पोस्ट किए गए अद्यतन दिशानिर्देश में मास्क की आपूर्ति की कमी से संबंधित चिंताओं को दूर किया और अधिक स्पष्ट रूप से कहा कि फिटिंग वाले एन 95 और केएन 95 मास्क सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

हालांकि, एजेंसी के अधिकारियों ने उल्लेख किया कि कुछ मास्क दूसरों की तुलना में पहनने में सहज नहीं होते हैं इसलिए उन्होंने लोगों से अच्छे फिटिंग वाले मास्क चुनने का आग्रह किया जो वे लगातार पहन पाएं। सीडीसी महामारी के दौरान मास्क को लेकर मार्गदर्शन देता रहा है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि उनका प्रशासन एन 95 सहित ‘‘उच्च गुणवत्ता वाले मास्क’’ को मुफ्त में उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक विवरण अगले सप्ताह आने की संभावना है। व्हाइट हाउस ने कहा कि संघीय सरकार के पास 75 करोड़ से अधिक एन 95 मास्क का भंडार है।

सीडीसी के अनुसार, ‘‘सर्जिकल एन 95’’ मास्क की एक विशेष श्रेणी है, जो विशेष रूप से रक्त के छींटे और ऑपरेशन के दौरान कमरे में खतरों से सुरक्षा प्रदान के लिए डिजाइन की गई है। एजेंसी ने कहा कि ऐसे मास्क आम तौर पर जनता के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं और उन्हें स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए सुरक्षित रखना चाहिए।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : AP Photo

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: