सेलिसबरी कैथेड्रल के कॉन्स्टेबल कैथेड्रल का आखिरी स्केच क्रिस्टी में नीलामी के लिए

ब्रिटिश रोमांटिक चित्रकार जॉन कॉन्स्टेबल द्वारा 1823 के तेल स्केच में सैलिसबरी कैथेड्रल के दृश्य को चित्रित किया गया है – कलाकार द्वारा इस विषय का अंतिम ज्ञात चित्रण अभी भी निजी हाथों में है – अगले महीने नीलाम किया जाएगा। लंदन में क्रिस्टी की ओल्ड मास्टर्स शाम की बिक्री के दौरान 7 दिसंबर को काम की नीलामी की जाएगी, जिसका अनुमान 2-3 मिलियन यूरो (2.7-4 मिलियन डॉलर) है।

कॉन्स्टेबल ने द विजन (1823) को एक पेंटिंग के लिए प्रारंभिक ड्राइंग के रूप में बनाया जो अब कैलिफोर्निया में हंटिंगटन लाइब्रेरी और आर्ट गैलरी में लटका हुआ है। वर्तमान लॉट कैथेड्रल विस्टा का प्रतिनिधित्व करने वाले चित्रों की एक श्रृंखला का हिस्सा है जिसे कॉन्स्टेबल ने 1820 के दशक में अपने दोस्त और दाता, सैलिसबरी के बिशप जॉन फिशर के अनुरोध पर बनाया था। इसके पिछले मालिक ने इसे 10 साल पहले लंदन के एक डीलर से खरीदा था, और अब यह यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले एक निजी कलेक्टर, वर्तमान विक्रेता के हाथों में है।

वर्तमान लॉट में दर्शाए गए दृश्य के अन्य उदाहरण दुनिया भर के संग्रहालय संग्रह में पाए जा सकते हैं। फिशर ने बिशप्स ग्राउंड्स (1823) से पूर्ण पैमाने पर पूर्ण पेंटिंग सैलिसबरी कैथेड्रल को अपनी बेटी के लिए एक सगाई उपहार के रूप में कमीशन किया, जो कि इसी तरह के कैथेड्रल परिप्रेक्ष्य के एक अन्य तेल चित्र पर आधारित है। यह अब लंदन के विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय के स्थायी संग्रह में है। उन्होंने उसी विषय की दूसरी पेंटिंग शुरू की, जो वर्तमान में न्यूयॉर्क में फ्रिक कलेक्शन में है, न्यूयॉर्क में मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट में ड्राइंग के साथ। फिशर प्रत्येक कैनवास के निचले बाएँ कोने में दिखाई देता है।

हालांकि नीलामी के लिए स्केच अप निजी हाथों में अंतिम हो सकता है जो बेशकीमती कैथेड्रल श्रृंखला के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य करता है, यह दुर्लभ से बहुत दूर है। बाजार में कांस्टेबल के स्केच काफी डिमांड में हैं। काम का अनुमान कलाकार के 35 मिलियन डॉलर के मौजूदा नीलामी रिकॉर्ड से बहुत दूर है, जिसे उन्होंने लैंडस्केप पेंटिंग द लॉक (सीए। 19 वीं शताब्दी) के लिए प्राप्त किया था, जिसे उन्होंने जुलाई 2012 में क्रिस्टी के लंदन में बैरोनेस कारमेन थिसेन बोर्नेमिज़ा के कब्जे से बेचा था। .

विज़न को तीन चित्रों के संग्रह के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें एक प्रारंभिक एल ग्रीको चित्र भी शामिल है, जो उनके मूल मालिकों, ऑस्ट्रियाई कलेक्टरों जूलियस और कैमिला प्रीस्टर के वारिसों को लौटा दिया गया था।

फोटो क्रेडिट : https://www.arteallimite.com/en/2018/08/02/christies-la-casa-de-subastas-mas-famosa-del-mundo/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: