सोथबी की 282 मिलियन डॉलर मॉडर्न आर्ट इवनिंग सेल में विश्व रिकॉर्ड तोड़ फ्रीडा काहलो पोर्ट्रेट शामिल

सोथबी ने सोमवार की रात न्यूयॉर्क में बहुप्रतीक्षित मैकलोवे संग्रह की रिकॉर्ड-तोड़ 676 मिलियन डॉलर की बिक्री के बाद, अगली शाम को एक आधुनिक कला शाम की बिक्री आयोजित की, जिसमें फीस के साथ कुल 282 मिलियन डॉलर की बिक्री हुई।

खरीदारों को खोजने के लिए 47 में से 46 लॉट की पेशकश के साथ, इस बिक्री में लगभग पूर्ण बिक्री दर थी। आधे से अधिक लॉट के पास वित्तीय सहायता थी, और नीलामी में 25 टुकड़ों में अपरिवर्तनीय बोलियां थीं, जिसका अर्थ है कि 78 प्रतिशत काम कम से कम उनके पूर्व-बिक्री कम अनुमान के लिए बिकेंगे। नीलामी से पहले 1932 की जॉर्जिया ओ’कीफ पेंटिंग (मूल्य 8 मिलियन डॉलर) और हेनरी मूर की मूर्ति सहित तीन लॉट वापस ले लिए गए थे। मंगलवार की रात नीलामी में बेची गई वस्तुओं का कुल मूल्य 240.5 मिलियन डॉलर था, जो कि 192.2 मिलियन-266.9 मिलियन डॉलर के पूर्व-बिक्री अनुमान के अनुसार था।

रचना, नीलामी में शीर्ष टुकड़ा था, जो 50.8 मिलियन डॉलर में बिका। यह नीलामी में 44 मिलियन डॉलर की अपरिवर्तनीय बोली के साथ आया, जो इसके मामूली 40 मिलियन डॉलर अनुमानों से अधिक था। यह सोथबी के मेक्सिको सिटी कार्यालय के एक विक्रेता लुलु डी क्रेल के साथ फोन पर बोली लगाने वाले द्वारा जीता गया था, जिसने हांगकांग के दो बोलीदाताओं को हराया था। पेंटिंग को इंजीनियर और एमआईटी संग्रहालय बोर्ड के सदस्य रोनाल्ड कॉर्डोवर द्वारा बेचा गया था, जिन्होंने इसे डेनवर कला संग्रहालय और जर्मनी के पॉट्सडैम में संग्रहालय बारबेरिनी को फ्रांसीसी चित्रकार को समर्पित 2020 के शो के लिए उधार दिया था। 1997 में, उन्होंने नीलामी में इसके लिए 6.7 मिलियन डॉलर का भुगतान किया।

लेकिन यह फ्रीडा काहलो का 1949 का स्व-चित्र था जिसने मंच को चुरा लिया। विश्व रिकॉर्ड तोड़ 34.9 मिलियन डॉलर में बिकने से पहले यह 30 वर्षों तक एक निजी संग्रह में रहा था। कलाकार को अपने पति, मैक्सिकन चित्रकार डिएगो रिवेरा की एक सुपरिम्पोज्ड छवि के साथ, उसके माथे पर, तीसरी आंख के रूप में अभिनय करते हुए, दर्शकों को आंसू बहाते हुए दिखाया गया है। सोथबी के न्यूयॉर्क के निजी बिक्री प्रतिनिधि एना डि स्टासी के साथ फोन पर एक ग्राहक को पेंटिंग 31 मिलियन डॉलर में बेची गई, जिसने काहलो के 8 मिलियन डॉलर नीलामी रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

काहलो की पेंटिंग, जो रिवेरा की बेवफाई से प्रेरित थी, ने लैटिन अमेरिकी कलाकार के काम के लिए पिछले नीलामी रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया, जो 2019 के बाद से खड़ा था, जब रिवेरा की एक पेंटिंग 9.8 मिलियन डॉलर में बिकी थी।

फ्रिडा काहलो की पेंटिंग की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री के बाद, महिला लैटिन अमेरिकी अतियथार्थवादियों के काम भी मंगलवार को अच्छी तरह से बिके। लेस एवेगल्स (1968), लियोनोर फिनी की एक पेंटिंग जिसमें दो मंजिल से बंधे महिलाओं को एक आलिंगन में दर्शाया गया था, जो कि फिनी की 2018-2019 प्रदर्शनी के दौरान न्यूयॉर्क में सेक्स संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था, $ 867,000 में बेचा गया, जो इसके अनुमान से तीन गुना अधिक है। एक रेमेडियोस वरो पेंटिंग जिसमें दो लोगों को एक सपने की तरह आंतरिक दृश्य में दर्शाया गया है, 2.8 मिलियन डॉलर में बेचा गया, जो कि 2 मिलियन डॉलर के उच्च अनुमान से अधिक है।

क्रिस्टीज और सोथबी की इस सप्ताह और आखिरी बिक्री के विपरीत, आज रात की आधुनिक कला नीलामी ने एशिया की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप से काफी अधिक बोलियां प्राप्त कीं। इस तथ्य के बावजूद कि बिक्री को बहुत अधिक प्रबंधित किया गया था, पर्दे के पीछे वित्तीय लेनदेन जो अक्सर बोली लगाने में बाधा डालते थे, फिर भी खरीदारों के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा थी, और बिक्री के कई लॉट उम्मीदों से मेल खाते थे।

फोटो क्रेडिट :

https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/frida-kahlos-ultimate-self-portrait-goes-on-view-at-news-photo/1347862223?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: