सोथबी के प्रथम एनएफटी “क्वांटम” को 1.47 मिलियन डालर में नीलाम किया गया

सोथबीज के अनुसार, उत्पादन किया गया पहला अपूरणीय टोकन (एनएफटी) गुरुवार को नीलामी में 1.47 मिलियन कोविड (लगभग 10 करोड़ रुपये) में बिका, कला बाजार में तकनीकी क्रांति में नवीनतम लेनदेन।

क्रिप्टोपंक के रूप में जाना जाने वाला एक पिक्सेलयुक्त डिजिटल आंकड़ा भी नीलामी घर में 11.7 मिलियन डालर (लगभग 85 करोड़ रुपये) में बेचा गया, जिससे यह अब तक का दूसरा सबसे महंगा एनएफटी बन गया।

मई 2014 में, एनएफटी शब्द गढ़ने से तीन साल पहले, न्यूयॉर्क के कलाकार केविन मैककॉय द्वारा एक अष्टकोणीय आकार का एनीमेशन एनएफटी-प्रकार के स्वामित्व के प्रमाण पत्र के साथ जोड़ा जाने वाला पहला काम बन गया।

एनएफटी एक डिजिटल ऑब्जेक्ट है, जो ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी द्वारा स्थापित प्रामाणिकता के प्रमाण पत्र के साथ है, जो कि एक ड्राइंग, एनीमेशन, संगीत का टुकड़ा, फोटो या वीडियो जैसे क्रिप्टोकाउंक्चर को रेखांकित करता है। इसे किसी भी तरह से नकली या छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है।

विशेष प्लेटफार्मों पर, बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में एनएफटी एक्सचेंज होते हैं। पारंपरिक नीलामी घर इस प्रवृत्ति से लाभ उठाने का प्रयास कर रहे हैं। भारत में बिटकॉइन की कीमत 11 जून को सुबह 11 बजे 26.8 लाख थी। एनएफटी वर्तमान में हर महीने लेनदेन में कई सौ मिलियन डॉलर उत्पन्न करता है।

क्रिप्टोपंक 7523, संयुक्त राज्य अमेरिका में लार्वा लैब्स द्वारा डिज़ाइन किया गया, एक पिक्सेलयुक्त दृश्य है जो 1980 के वीडियो गेम पात्रों की याद दिलाता है। कलाकार बीपल की हर दिन की डिजिटल कलाकृति के बाद, जिसे क्रिस्टी ने मार्च में 69.3 डालर मिलियन में बेचा, यह अब तक का दूसरा सबसे महंगा एनएफटी (लगभग 500 करोड़ रुपये) बन गया।

जनवरी से अप्रैल तक एनएफटी की बिक्री में उछाल के बाद, औसत मूल्य निर्धारण और लेनदेन की संख्या में गिरावट आई है, जिससे कुछ विशेषज्ञों को डर है कि बुलबुला जल्द ही समाप्त हो सकता है।

फोटो क्रेडिट : https://gadgets.ndtv.com/internet/news/nft-sale-auction-cryptopunk-first-ever-digital-art-price-usd-11-7-million-1-47-million-sothebys-2461338

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: