स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ने कोविड टीके से जुड़ी प्रधानमंत्री की घोषणा का स्वागत किया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए राज्यों को केंद्र द्वारा निशुल्क टीका उपलब्ध कराए जाने की घोषणा का स्वास्थ्य सेवा एवं औषधि उद्योग क्षेत्र ने स्वागत किया है।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों ने कहा कि केंद्र द्वारा टीके की खरीद से टीकाकरण को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि केंद्र सरकार बहुराष्ट्रीय कंपनियों से सौदा करने के लिए ज्यादा मजबूत है।

कंपनियों ने साथ ही निजी कंपनियों के लिए टीके की कीमत कम करने और अस्पतालों से दुर टीकाकरण के लिए ज्यादा सेवा शुल्क की मांग की।

औषधि कंपनी बायोकान की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण शा मजूमदार ने प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा, ‘ यह देख कर अच्छा लग रहा है कि केंद्र सरकार ने वैक्सीन खुद खरीदने और राज्यों को उसे नि:शुल्क देने का निर्णय किया है। लेकिन राज्यों के लिए आवंटन और आपूर्ति कार्यक्रम में पारदर्शिता महत्वपूर्ण है। मुझे उम्मीद है कि राज्यों को संक्रमण के दबाव, जांच में संक्रमण निकलने के अनुपात और मृत्यु दर के आधार पर प्राथमिकता सूची में उनका स्थान दिया जाएगा।’’

मनिपाल हॉस्पिटल्स के चैयरमैन सुदर्शन बल्लाल ने कहा, “टीके की केंद्रीय खरीद से निश्चित रूप से हमारे टीकाकरण अभियान को ज्यादा मजबूती मिलेगी क्योंकि राज्यों तथा छोटी कंपनियों के सीधे इन कंपनियों के साथ बातचीत करने की तुलना में केंद्र बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ सौदा करने और दूसरे विनिर्माताओं से टीके की खरीद के लिहाज से ज्यादा मजबूत है।”

उन्होंने कहा, “18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए निशुल्क टीकाकरण एक स्वागतयोग्य कदम है। जहां तक निजी क्षेत्र की बात है, इस समय ज्यादा कुछ नहीं बदलेगा।”

फोर्टिस हेल्थकेयर ने एक बयान में कहा, “हम टीके की खरीद की प्रक्रिया को आसान बनाने और सरकारी अस्पतालों में सभी नागरिकों के लिए निशुल्क टीके की उपलब्धता से जुड़ी प्रधानमंत्री की आज की घोषणा का स्वागत करते हैं।”

उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक निदेशक शुचिन बजाज ने कहा, “आदर्श रूप में तो टीका निशुल्क ही होना चाहिए लेकिन यह शुरुआत के लिए एक अच्छा कदम है और हमें उम्मीद है कि यह अभियान तेज होगा तथा तय योजना के अनुरूप इस साल के अंत तक हर नागरिक को टीका लग जाएगा। हम इस फैसले का स्वागत करते हैं।”

पारस हेल्थकेयर के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) शंकर नारंग ने भी फैसले का स्वागत करते हुए कहा, “देश में सबको टीका देने के लिहाज से उठाया गया यह एक शानदार कदम है। सभी सामाजिक-आर्थिक दर्जे वाले लोग अब टीका लगवा पाएंगे और हम जल्द ही कोविड के खिलाफ इस लड़ाई में विजयी होंगे।”

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: