हांगकांग पुलिस ने एप्पल डेली के पूर्व वरिष्ठ संपादक को गिरफ्तार किया

हांगकांग, हांगकांग की राष्ट्रीय सुरक्षा पुलिस ने अब बंद हो चुके, लोकतंत्र समर्थक समाचार-पत्र एप्पल डेली के एक पूर्व संपादक को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। इससे कुछ हफ्तों पहले अखबार की संपत्तियां जब्त कर लेने के कारण इसका संचालन बंद करना पड़ा था।

‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ समाचार-पत्र ने अज्ञात सूत्र के हवाले से बताया कि एप्पल डेली के कार्यकारी प्रधान संपादक लाम मेन चुंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत की साजिश करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है।

चुंग अखबार से जुड़े आठवें व्यक्ति हैं जिन्हें हाल के हफ्तों में गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने बताया कि जून के इसी तरह के एक मामले के सिलसिले में उसने बुधवार को 51 वर्षीय एक पूर्व संपादक को गिरफ्तार किया है लेकिन उसकी पहचान नहीं बताई।

जून में, पुलिस ने अखबार के दफ्तरों पर छापे मारे थे और वहां से हार्ड ड्राइव और लैपटॉप को साक्ष्य के तौर पर साथ ले गई थी। समाचार-पत्र के शीर्ष कार्यकारियों, संपादकों और पत्रकारों की गिरफ्तारी के साथ ही 23 लाख डॉलर की संपत्तियों की जब्ती के चलते एप्पल डेली को पिछले महीने अपना संचालन बंद करना पड़ा था। उसके अंतिम संस्करण की लाखों प्रतियां बिकी थीं।

2019 में कई महीनों तक चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद, बीजिंग ने पिछले साल अर्धस्वायत्त शहर में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया जिसके बारे में आलोचकों का कहना है कि यह ब्रिटेन के पूर्व उपनिवेश को किए गए उस आजादी के वादों को प्रतिबंधित करता है जो मुख्य भूभाग चीन पर लोगों को नहीं मिलती है। लोकतंत्र के 100 से अधिक समर्थकों को इस कानून के तहत गिरफ्तार किया गया और कई अन्य विदेश चले गए।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: