हिंदू शब्द ‘सेवा’ से मुझे काम करने की प्रेरणा मिलती है: प्रीति पटेल

लंदन, ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने मैनचेस्टर में चल रहे कन्जर्वेटिव पार्टी के सालाना सम्मेलन में बताया कि सरकार अपराध के खिलाफ सख्त फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि इस पद पर उनके काम करने की प्रेरणा सेवा की अवधारणा एवं अन्य लोगों के हितों को सर्वोपरि रखने की भावना से मिलती है।

उन्होंने कहा कि राजमार्गों को बाधित करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के साथ ही महिलाओं के खिलाफ अपराध एवं मादक पदार्थ मामलों में लिप्त लोगों के लिए जांच बढ़ाने जैसे कदम भी उठाए गए हैं।

पटेल ने कहा, ‘‘हमारे मूल्यों में समाहित है स्वयं से पहले सेवा। इसे हिंदू शब्द ‘सेवा’ के जरिए बहुत अच्छी तरह से परिभाषित किया जा सकता है जिसका अर्थ होता है सेवा, दूसरे लोगों के प्रति समर्पण एवं संकल्प।’’

सम्मेलन में अपने भाषण में भारतवंशी कैबिनेट मंत्री पटेल ने प्रवासियों के लिए ब्रेक्जिट बाद की प्रणाली पर प्रगति की भी जानकारी दी जो उन्होंने पिछले वर्ष आरंभ की थी। उन्होंने कहा, ‘‘कन्जर्वेटिव सरकार अपराध में कमी लाने और सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए सख्त फैसले ले रही है।’’

उन्होंने कहा कि मार्गों, रेल मार्ग आदि को बाधित करने के खिलाफ भी सजा कठोर की गई हैं। इन घोषणाओं को, हाल के दिनों में जलवायु संबंधी प्रदर्शनकारियों द्वारा मार्गों को बाधित करने की घटना की पृष्ठभूमि में देखा जा रहा है।

सत्तारूढ़ कन्जर्वेटिव पार्टी का सालाना सम्मेलन बुधवार तक चलेगा और इसका समापन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भाषण के साथ होगा।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: