हैदराबाद दुनिया के पेड़ों वाले शहर के रूप में चुना गया

यूनाइटेड नेशन के खाद्य और कृषि संगठन और आर्बर डे फाउंडेशन ने हैदराबाद को 2020 दुनिया के पेड़ों वाले शहर के रूप में मान्यता दी है। आर्बर डे फाउंडेशन के अध्यक्ष डैन लाम्बे ने कहा कि हैदराबाद एक महत्वपूर्ण वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा था, जो शहरी और सामुदायिक वानिकी में अग्रणी था। प्रभावी शहरी वन प्रबंधन के लिए हैदराबाद की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए, उन्होंने कहा कि अपने निवासियों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने में मदद कर रहा है।

दुनिया के पेड़ों वाले शहर और कस्बों को पहचानने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास है जो यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि उनके शहरी जंगलों और पेड़ों को ठीक से बनाए रखा जाए, लगातार प्रबंधित किया जाए और विधिवत रूप से मनाया जाए।

इटली के मंटोवा में शहरी जंगलों पर 2018 के विश्व मंच पर, विश्व नेताओं ने मंटोवा ग्रीन सिटीज़ चैलेंज और एक कॉल-फॉर-एक्शन जारी किया, जिसमें दुनिया के पेड़ों वाले शहर कार्यक्रम में शामिल होना शामिल था, जो दुनिया भर के शहरों को एक नए नेटवर्क से जोड़ेगा सामुदायिक पेड़ों और जंगलों के प्रबंधन के लिए सबसे सफल दृष्टिकोण साझा करने और अपनाने के लिए समर्पित है। दुनिया के पेड़ों वाले शहर के रूप में पहचाने जाने के लिए, एक समुदाय को पांच मुख्य मानकों को पूरा करना चाहिए जो अपने पेड़ों और जंगल की देखभाल करने की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: