हॉर्नबिल महोत्सव: भारत में सबसे अनोखे, रंगीन और जीवंत उत्सव की वापसी

यदि त्योहार के आयोजन के समय तक कोविड की स्थिति नियंत्रण में रहती है, तो हॉर्नबिल महोत्सव, जो कि सबसे प्रसिद्ध पूर्वोत्तर त्योहारों में से एक है, इस साल वापसी कर सकता है। यह निर्णय राज्य की कोविड स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक बैठक में किया गया था। सम्मेलन की अध्यक्षता नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने की।

नागालैंड पर्यटन विभाग ने अब राज्य के सभी आदिवासी संगठनों से संपर्क कर उन्हें 1 अक्टूबर को कोहिमा में पर्यटन निदेशालय में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है। चर्चा हॉर्नबिल फेस्टिवल 2021 पर केंद्रित होगी, जो फेस्टिवल का 22वां संस्करण होगा।

हॉर्नबिल महोत्सव राज्य की जीवंत संस्कृति और विरासत के साथ-साथ देश के अंदर और बाहर दोनों की संस्कृतियों का उत्सव है। यह दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड के मौसम में बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करता है। गायन, नृत्य, और राज्य की संस्कृति और भोजन के साथ-साथ इसकी कई विविध जनजातियों की खोज, सभी इस आयोजन का हिस्सा हैं।

इस समय, यह निर्धारित किया गया है कि उत्सव में सभी गतिविधियाँ (इस वर्ष आयोजित की जानी चाहिए) कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित की जाएंगी। वर्तमान में, केवल पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को ही नागालैंड में प्रवेश करने की अनुमति है, और यदि यह आयोजन होता है तो यह आदेश जारी रह सकता है। लेकिन फिलहाल यह तय होना बाकी है।

नागालैंड की राजधानी कोहिमा शहर में किसामा में नागा विरासत गांव, त्योहार की मेजबानी करता है, जो राज्य की पारंपरिक विरासत और इसकी कई जनजातियों का जश्न मनाता है।

इसलिए यदि आप भारत में एक असमान अनुभव की तलाश कर रहे हैं, जो पूरी तरह से अलग है और देश का एक ऐसा पक्ष है जो दुनिया के लिए बिल्कुल अनजान है, तो आपको निश्चित रूप से नागालैंड में हॉर्नबिल उत्सव की जांच करनी चाहिए, लेकिन घुमावदार पहाड़ी सड़कों से सावधान रहना चाहिए। कभी-कभी थोड़ा ऊबड़-खाबड़ हो सकता है क्योंकि यह भारत के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में से एक है, लेकिन सांस्कृतिक अनुभव और धुंध, बादलों को चूमते हुए पहाड़ों का दृश्य एक ऐसा है जिसे हर यात्री को अपने जीवनकाल में एक बार अनुभव करना चाहिए।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/naga-tribal-people-in-traditional-outfit-during-hornbill-news-photo/481690397?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: