होली 2021- रंगों का त्योहार

होली, नाम ही, “रंगों के त्योहार” का प्रतीक है, जो बड़े पैमाने पर पूरे भारत में मनाया जाता है। इस वर्ष, उत्सव की शुरुआत होलिका दहन के साथ 28 मार्च को होगी, इसके अगले दिन 29 मार्च, 2021 को रंगवाली होली होगी।

उत्सव सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत को दर्शाता है। फाल्गुन माह के दौरान होली की प्रशंसा की जाती है, जो आमतौर पर मार्च में होती है। यह पूर्णिमा तीथि या महीने के अंतिम पूर्णिमा के दिन से शुरू होता है, और शाम को होलिका दहन की सराहना की जाती है।

होलिका दहन में, पूजा के साथ होलिका की मूर्ति बनाई जाती है और उसे जलाया जाता है। यह हर साल बुराई पर अच्छाई की विजय के लिए मनाया जाता है। होलिका दहन को छोटी होली भी कहा जाता है

रंगवाली होली का आनंद एक-दूसरे के चेहरे पर रंग डालकर और स्वादिष्ट मिठाइयाँ और सेवइयाँ, गुझिया और भांग का सबसे अधिक सेवन किया जाता है। लोग वैसे ही नाचते-गाते हैं और ढोल-नगाड़े बजाते हैं।

भारत के अलावा, दक्षिण एशिया के विभिन्न हिस्सों और एशिया के बाहर कुछ समुदायों में होली मनाई जाती है। यह व्यापक रूप से नेपाल और अन्य देशों जैसे सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस, फिजी, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, नीदरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मनाया जाता है।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: