14 साल बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने दक्षिण दिल्ली में साप्ताहिक बाजारों को नियमित करने का फैसला किया

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के आयुक्त ज्ञानेश भारती द्वारा मंगलवार को एक स्थायी समिति की बैठक के दौरान जारी निर्देशों के अनुसार, एसडीएमसी ने सभी चार क्षेत्रों में साप्ताहिक बाजारों को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है।

यह घोषणा दिल्ली के नगर निकाय चुनाव से छह महीने पहले की गई है।

जब शहर में एक एकीकृत नगरपालिका निकाय था और प्रत्येक नगरपालिका वार्ड में एक साप्ताहिक बाजार की अनुमति थी, तो साप्ताहिक बाजारों का अंतिम नियमितीकरण अध्ययन 2007 में किया गया था।

बैठक के दौरान एसडीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष कर्नल (सेवानिवृत्त) बीके ओबेरॉय ने इस मुद्दे को उठाया। नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया के अनुसार, दिल्ली में लगभग 1,000 साप्ताहिक बाजार हैं, लेकिन केवल 272 ही नियमित हैं।

ओबेरॉय ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशानिर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि नगर निगम के उपायुक्तों को यह चुनना होगा कि कौन से बाजार अधिकृत हैं और कौन से नहीं।

नए कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान, दिल्ली में साप्ताहिक बाजार अप्रैल में बंद कर दिए गए थे।

इसके बाद के महीनों में, एक मंचन उद्घाटन किया गया। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के 13 जून, 2021 को प्रकाशित निर्णय के अनुसार, 12 नगरपालिका क्षेत्रों में से प्रत्येक में प्रति दिन केवल एक साप्ताहिक बाजार को संचालित करने की अनुमति थी।

डीडीएमए ने इस साल 8 अगस्त को एक संशोधित आदेश जारी किया, जिससे शहर के सभी साप्ताहिक बाजारों को जारी रखा जा सके।

आयुक्त भारती ने कहा कि नियमितीकरण प्रक्रिया का पालन किया जाएगा और कानूनी विभाग से परामर्श किया जाएगा.

ओबेरॉय ने कहा कि नागरिक निकाय कानूनी प्रक्रिया का पालन करेगा और विचार-विमर्श विंग (काउंसिलर्स) से उचित मंजूरी प्राप्त करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक जोन के डिप्टी कमिश्नर को पत्र भेजे गए हैं और नियमितीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. नासवी के समन्वयक अरविंद सिंह ने इसे “सकारात्मक कदम” कहा।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/old-delhi-market-royalty-free-image/529997928?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: