21वीं सदी में बनाए गए कार्यों की क्रिस्टी की न्यूयॉर्क इवनिंग सेल ने 219 मिलियन डॉलर प्राप्त किए

इक्कीसवीं सदी में बनाए गए कार्यों की एक क्रिस्टी की शाम की बिक्री ने मंगलवार को 219 मिलियन डॉलर की कमाई की, जो धीरे-धीरे पुनरुत्थान वाले न्यूयॉर्क की पृष्ठभूमि के खिलाफ नीलामी के मौसम में गिरावट आई।

उपलब्ध लॉट में से सभी 40 बिक गए एक मार्क ग्रोटजान द्वारा और दूसरा फेलिक्स गोंजालेज-टोरेस द्वारा, इन-हाउस गारंटी के साथ आया था, जबकि अन्य 20 को तीसरे पक्ष द्वारा समर्थित किया गया था। प्रीमियम के साथ, पूरे समूह को नीलामी में 150 मिलियन-230 मिलियन डॉलर में बेचने की भविष्यवाणी की गई थी।

क्रिस्टी के निजी और प्रतिष्ठित संग्रह के प्रमुख जेम्मा सुडलो ने नीलामी आयोजित करने के लिए मंगलवार को मंच लिया। उन्होंने क्रिस्टी के अध्यक्ष एड्रियन मेयर का पदभार संभाला, जिन्हें पिछले सीजन में महामारी के दौरान न्यूयॉर्क शाम की बिक्री को संभालने के लिए चुना गया था। डीलर जेफरी डिच और लैरी गागोसियन भीड़-भाड़ वाले इलाके में प्रच्छन्न दर्शकों में शामिल थे। इस तथ्य के बावजूद कि दृश्य एक पूर्व-महामारी नीलामी कक्ष जैसा था, भीड़ और विशेषज्ञ ज्यादातर शांत थे।

द गिल्ट ऑफ गोल्ड टीथ (1982), जीन-मिशेल बास्कियाट की एक बड़े पैमाने की पेंटिंग, जिसमें लिखा हुआ लेखन के बीच एक शीर्ष टोपी पहने हुए खोपड़ी जैसी आकृति को दर्शाया गया है, को सबसे अधिक कीमत मिली। यह टुकड़ा 37 मिलियन डॉलर के अपने कम अनुमान से नीचे चला गया, 40 मिलियन डॉलर की अंतिम कीमत के लिए क्रिस्टी के अध्यक्ष एलेक्स रोटर के साथ फोन पर अपने अकेले बोली लगाने वाले के पास गया।

रॉटर के साथ फोन पर, स्वैम्प्ड (1990) नामक एक बड़े पैमाने पर पीटर डोग पेंटिंग एक अन्य बोली लगाने वाले के लिए 39 मिलियन डॉलर में चली गई। इस बोली लगाने वाले ने हांगकांग और न्यूयॉर्क के दो अन्य बोलीदाताओं को पछाड़ दिया। पेंटिंग डोग की प्रतिष्ठित “कैनोई” श्रृंखला का हिस्सा है और तालाब के मातम और पेड़ के स्टंप के बीच तैरते हुए एक अकेला सफेद डोंगी को दर्शाया गया है। इसके 35 मिलियन डॉलर से अधिक में बिकने की उम्मीद थी, और इसने ठीक वैसा ही किया। पेंटिंग को मई 2015 में एक यूरोपीय कलेक्टर द्वारा नीलामी में 26 मिलियन डॉलर में बेचा गया था। यह राशि डोग के पिछले उच्च 28.8 मिलियन डॉलर से अधिक थी, जिसे उन्होंने 2017 में सेट किया था जब उनका रोसेडेल (1991) न्यूयॉर्क में फिलिप्स में बेचा गया था।

नेपल्स में बास्कियाट का फ्लैश (1983), जो कॉमिक्स श्रृंखला के सुपरहीरो को चित्रित करता है जिसने इस टुकड़े को अपना नाम दिया, एक और बड़ी टिकट वाली वस्तु थी। पेंटिंग को आखिरी बार 2020 में फोनडेशन लुइस वुईटन में दिखाया गया था। यह 19.8 मिलियन डॉलर में बिका, इसके 14 मिलियन डॉलर के अनुमान से अधिक। यह पहले 2017 में क्रिस्टीज में 8.1 मिलियन डॉलर और 2010 में न्यूयॉर्क के सोथबीज में 3.3 मिलियन डॉलर में बिका था।

सोथबी की नीलामी में, उभरते बाजारों के साथ उभरते और मध्य-कैरियर कलाकारों का दबदबा बना रहा। हिलेरी पेसिस द्वारा अपस्टेयर इंटीरियर (2019) अपने 80,000 डॉलर के उच्च अनुमान के दस गुना से अधिक में बेचा गया, क्रिस्टी के हांगकांग विशेषज्ञ एवलिन लिन के साथ फोन पर 870,000 डॉलर में बेचा गया। यह राशि पेसिस के 307,600 डॉलर के पिछले नीलामी रिकॉर्ड से चौगुनी अधिक है, जिसे उन्होंने एक महीने से भी कम समय पहले क्रिस्टीज लंदन में स्थापित किया था।

निकोलस पार्टी का लैंडस्केप (2021) बेचने वाला अगला लॉट था, और यह हांगकांग के अध्यक्ष एरिक चांग के साथ एक फोन बोली लगाने वाले को प्रीमियम के साथ 3.3 मिलियन डॉलर में चला गया। वह प्रदर्शन पहुंच गया

कलाकार के लिए एक नई ऊंचाई। स्टेनली व्हिटनी ने अपनी बिना शीर्षक वाली 1999 की कलाकृति के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया, जिसमें विभिन्न रंगों में बॉक्स-जैसे रूपों की पंक्तियाँ थीं और न्यूयॉर्क और यूनाइटेड किंगडम से पाँच बोलीदाताओं को आकर्षित किया। इसे 1.2 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। व्हिटनी का नीलामी रिकॉर्ड दूसरी बार 2021 में फिर से सेट किया गया था, पहली बार जून में जब एक बोलीदाता ने क्रिस्टीज में अपनी पेंटिंग लाइट ए न्यू वाइल्डरनेस (2016) के लिए 725,000 डॉलर से अधिक का भुगतान किया था।

नीलामी में असामान्य टुकड़ों में से कुछ को रात की सबसे उत्कट बोली प्राप्त हुई। एनएफटी कलाकार बीपल ने बिक्री के लिए ह्यूमन वन नामक एक भौतिक कार्य बनाया। टुकड़ा एलईडी स्क्रीन के साथ एक सात फुट ऊंची मूर्ति है जो एक अंतरिक्ष यात्री को एक डायस्टोपियन परिदृश्य में टहलते हुए दिखाती है, साथ ही एक एनएफटी भी। नौकरी के लिए चार बोलियों में प्रतिस्पर्धा हुई, जिसकी लागत 25 मिलियन डॉलर थी, जो अनुमानित 15 मिलियन डॉलर से कहीं अधिक थी। इसे स्विट्जरलैंड में एक ऑनलाइन बोली लगाने वाले को 29 मिलियन डॉलर में बेचा गया था।

इस बिक्री के साथ क्रिस्टी का लक्ष्य दुगना था: वह अपने प्रतिद्वंदी, सोथबीज को पकड़ना चाहता था, रात के समय की बिक्री को एक तकनीकी-आगे के वातावरण में बदलने के मामले में, स्क्रीन ट्रैकिंग बोली-प्रक्रिया और लॉट विवरण प्रदर्शित करने के साथ पूर्ण। सुडलो के मंच का उद्घाटन विवरण, जिसे डिजिटल तामझाम के साथ अद्यतन किया गया था, स्वर में बदलाव को दर्शाता है।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.no/detail/news-photo/bidder-raises-his-paddle-to-identify-himself-to-the-news-photo/51662326?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: