25 फरवरी से शुरू होगा जैसलमेर का मरुभूमि उत्सव

राजस्थान की राज्य सरकार ने 25 फरवरी से जैसलमेर में आयोजित होने वाले वार्षिक मरुभूमि उत्सव को मंजूरी दे दी है। जैसलमेर के जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने कहा कि इस उत्सव को यूट्यूब की तरह डिजिटल रूप से प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2021 के मारू उत्सव में पेचीदा गतिविधियाँ शामिल होंगी, जैसे पगड़ी बांधना और मूंछ प्रतियोगिता और सांस्कृतिक और संगीत प्रदर्शन।

इसी तरह उन्होंने कहा कि शहर में हवाई टर्मिनलों, रेलवे स्टेशनों, और कई अन्य स्थानों पर डिजिटल दीवारों को पेश किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पर्यटकों को उत्सव के दौरान होने वाले दिन के अवसरों के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी मिल सके।

उत्सव को ऑनलाइन मीडिया मंच के माध्यम से प्रसारित करने के लिए कदम उठाए गए हैं, जिसके लिए एक टीज़र बनाया गया है। दिल्ली और अहमदाबाद के लिए 12 फरवरी से स्पाइसजेट उड़ान संचालन शुरू हुआ, जिससे पर्यटकों के लिए रेगिस्तान के त्योहार पर जाना आसान हो गया। इसके अलावा, जैसलमेर से जम्मू के लिए जयपुर और नई दिल्ली के माध्यम से ट्रेनें जैसलमेर आने वाले यात्रियों के लिए एक विकल्प हो सकती हैं। उत्सव में प्रवेश करने के लिए पर्यटक को मुखौटा और सैनिटाइज़र जैसे कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होती है। श्री आशीष मोदी के अनुसार, मरुभूमि उत्सव जैसलमेर की शान है और यह यात्रा उद्योग के व्यवसाय को ऊपर उठाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: