निर्वाचित प्रतिनिधियों पर जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने की अहम जिम्मेदारी:राज्यपाल

रांची, झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को झारखंड विधानसभा के वर्तमान वर्ष के उद्घाटन सत्र में कहा कि संसदीय लोकतंत्र में विधानसभा तथा इसके निर्वाचित प्रतिनिधियों पर जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने की अहम जिम्मेदारी होती है और उन्हें प्रसन्नता है कि सभी अपने कर्तव्यों का निवर्हन सजगता एवं तत्परता के साथ कर रहे हैं।

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के प्रथम दिन अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा, ‘‘मैं आशा करती हूं कि सभी माननीय सदस्य राज्य के सर्वांगीण विकास से संबंधित मुद्दों को सदन के भीतर प्रभावशाली ढंग से रखकर प्रदेश की समृद्धि में अपना सक्रिय सहयोग देंगे।’’

उन्होंने कहा कि आपके सम्मिलित प्रयासों का ही प्रतिफल है कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के इस विकट दौर में भी राज्य सरकार ने जनहित में कई ऐसे निर्णय लिये, जो अन्य राज्यों के लिए पथ-प्रदर्शक बने एवं इसकी सर्वत्र प्रशंसा हुई।

राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के हर वर्ग एवं क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करते हुए राज्य को समृद्धि के पथ पर आगे ले जाने का दृढ़ संकल्प लिया है।

उन्होंने कहा कि जनता की जिन आकांक्षाओं एवं अभिलाषाओं को पूरा करने के लिए राज्य का गठन हुआ और उन्हें पूरा करने के लिए सरकार पूरे मनोयोग से प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार ने अपने गठन के दिन से ही विकास मूल मंत्र पर आधारित लोकतंत्र को आत्मसात किया है और राज्य में बेरोजगारी दूर करने, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों सहित सभी वर्गों को विकास की मुख्य धारा में सम्मिलित करते हुए उन्हें स्वाबलंबी बनाने, आर्थिक रूप से सशक्त बनाने, सामुदायिक विकास करने तथा प्रशासन एवं विकासात्मक प्रक्रिया में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने का प्रयास किया है।’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: